Author Posts

June 20, 2015 at 9:04 am

  1. गर्मी, उमस और बारिश के कारण निकलने वाले फोड़े- फुंसियों पर भी इसका रस लगाने पर आराम मिलता है और तीन-चार बार लगाने से वो ठीक भी हो जाते हैं।
  2. एलोवेरा के पल्प (गुदे) में मुल्तानी मिट्टी या चंदन पाउडर में मिलाकर लगाने से त्वचा के कील – मुहांसे ठीक हो जाते हैं।
  3. शेव करते समय कट लग जाए तो एलोवेरा जेल लगाएं। ये सबसे अच्छे ऑफ्टर शेविंग लोशन के रूप में काम करता है। शेव के बाद यदि ऐलोवेरा जेल से मसाज की जाए तो स्किन एकदम कोमल हो जाती है।

June 20, 2015 at 9:06 am

  1. डार्क आर्म पीट से परेशान हों तो एलोवेरा जेल लगाएं। कुछ ही दिन में बांहो के नीचे का कालापन पूरी तरह दूर हो जाएगा।
  2. माउथ वॉश के रूप में भी ऐलोवेरा बेहतरीन काम करता है। एलोवेरा जेल, 3 चम्मच बेकिंग सोडा, एक चम्मच नींबू का रस, 5 बूंद पुदीने का का तेल इन सभी को मिलाकर एक बोतल में भर लें और माउथ वॉश की तरह यूज करें।
  3. सनबर्न हो जाए तो ऐलोवेरा जेल की मसाज करें स्किन चमकने लगेगी और स्किन अपने नेचुरल रंग में आ जाएगी।

June 20, 2015 at 9:07 am

किचन में काम करते समय कई बार छोटी-मोटी चोट लग जाती है या जल जाते हैं। ऐसे में एलोवेरा के जेल में विटामिन ई ऑइल मिलाकर एक बोतल में भरकर रख लें। जब भी इस तरह की कोई चोट लग जाए तो यह मिश्रण उस पर लगाएं चोट जल्दी से ठीक हो जाएगी।

 

July 10, 2015 at 9:57 am

  1. लौकी का जूस पेट की अंदरूनी सफाई करता है जिससे चेहरे पर धूप, धूल, और प्रदूषण से होने वाले कील-मुहांसों से छुटकारा मिलता है। साथ ही त्वचा खूबसूरत और कोमल बनी रहती है।
  2. गुलाब की पत्तियों को ग्लिसरीन डालकर पीस लें। इस मिश्रण को होंठों पर लगाएं। इससे होंठ गुलाबी और चिकने हो जाते हैं।
  3. अरबी की पत्तियों की डंठल को तोड़कर जलाया जाए और इसकी राख को नारियल के तेल के साथ मिलाकर घाव और फुन्सियों पर लगाया जाए, तो काफी फायदा मिलता है।

July 10, 2015 at 10:05 am

  1. नीम त्वचा की रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाता है। इसके उपयोग से पिंपल्स दूर हो जाते हैं। चार-पांच नीम की पत्तियों को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर थोड़ा पानी डालें और पीस लें। यह लेप चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें।
  2. ग्रीन टी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। इसके नियमित सेवन से त्वचा के दाग-धब्बे दूर होते हैं।
  3. रोज कम से कम आठ से दस गिलास पानी पीने से त्वचा पर झुर्रियां नहीं पड़तीं।
  4. एक चम्मच हल्दी पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें।इस पेस्ट को पिंपल्स पर लगाएं। कुछ मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा एक हफ्ते तक करें। पिंपल्स खत्म हो जाएंगे।

July 10, 2015 at 10:07 am

  • पुदीने की कुछ पत्तियों को मिक्सर में पीस लें।इसका पेस्ट बनाकर उसे चेहरे पर रात को सोने से पहले लगा लें या इसे छानकर जूस निकालकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। इसे रातभर चेहरे पर लगा रहने दें।सुबह चेहरा धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार जरूर करें। धीरे-धीरे पिंपल्स खत्म हो जाएंगी
  • दो मध्यम आकार के नींबू लेकर उनका जूस निकाल लें। नींबू के रस को कॉटन में भिगोकर चेहरे पर लगा लें। सूख जाए तो ठंडे पानी से धो लें।दिन में दो बार इसे तीन-चार दिनों तक लगाएं। पिंपल्स दूर हो जाएंगे।
  • लहसुन की दो कलियां और एक लौंग पीस लें।इस पेस्ट को सिर्फ पिंपल्स पर लगाएं। कुछ देर लगा रहने दें। फिर चेहरा धो लें। ऐसा करने से पिंपल्स खत्म हो जाएंगे।
  • रात को सोने से पहले पिंपल्स पर टूथपेस्ट लगाएं।सुबह ठंडे पानी से चेहरा धो लें। पिंपल्स पर इसका असर साफ दिखाई देगा।पिंपल्स पर सिर्फ सफेद टूथपेस्ट लगाना चाहिए।

July 10, 2015 at 10:11 am

  1. बर्फ के टुकड़े को कॉटन में लपेटकर चेहरे पर हल्के से मसाज करेंं।तीन-चार दिन तक दिन में दो बार बर्फ से मसाज करने से पिंपल्स की ठीक हो जाएंगे।
  2. शहद एक नेचुरल एंटीसेप्टिक है। पिंपल्स की समस्या में यह रामबाण है। कॉटन बॉल को शहद में डुबोकर चेहरे पर लगाएं।सूखने पर चेहरा धो लें। पिंपल्स खत्म हो जाएंगे।
  3. टमाटर को पीसकर उसका जूस बना लें। इस जूस को छानकर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर चेहरा धो लें।दिन में कम से कम दो बार ऐसा करें। पिंपल्स पर असर दिखाई देने लगेगा।
  4. तुलसी की 15-20 ताजी हरी पत्तियों को लेकर एक कप पानी में डाला जाए और 10-15 मिनिट तक धीमी आंच पर रख दिया जाए, काढा बन जाएगा, इस काढे के ठंडे होने पर इसे मुहांसों पर दिन में 4 से 5 बार लगाया जाना चाहिए इससे आराम मिलता है।

July 10, 2015 at 10:13 am

  1. घीग्वार जिसे एलोवेरा भी कहा जाता है, इसकी ताजी पत्ती की ऊपरी सतह को छीलने से अंदर एक जैल मिलता है। इस जैल (5 ग्राम) को निकालकर इसमें 1 ग्राम बेसन और चुटकी भर हल्दी मिला ली जाए और मुहांसों पर लगाया जाए तो मुहांसों बैठ जाते हैं और जल्द ही आराम मिल जाता है।
  2. नीम के एंटी-बैक्टिरियल, एंटी-फ़ंगल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होता है और आदिवासी हर्बल जानकारों के अनुसार रोजाना 5-10 ताजी हरी कोमल नीम की पत्तियों को चबाया जाए तो स्किन और ब्लड से रिलेटेड कई प्रकार की समस्याओं से राहत मिलती है। लगातार सेवन करते रहने से चेहरे पर ताजगी के इम्यूनिटी सिस्टम भी सही रहता है। चेहरे पर अक्सर होने वाले मुहांसे, ब्लैक हेड्स और दाग-धब्बों भी मिट जाते हैं।
  3. कच्चे लहसुन को कुचलकर मुहांसों पर लगाने से बैक्टिरियल इन्फेक्शन खत्म होता है और आराम मिलने लगता है। लहसुन के एंटी बैक्टिरियल गुणों को आधुनिक विज्ञान ने भी साबित कर चुका है।

 

July 10, 2015 at 10:16 am

  1. चेहरे पर साबुन के इस्तेमाल के बजाए बेसन लगाना चाहिए। हाथों में थोडा से बेसन लेकर इसमें हल्का सा पानी डालकर पेस्ट तैयार किया जाए और इस पेस्ट को साबुन की तरह चेहरे पर लगाया जाए। बेसन का हल्का सा खुरदुरापन बंद पड़े पोर्स को खोलने में मदद करता है और चने के एंटी-बैक्टिरियल गुणों की वजह से इन रोम में बसे बैक्टिरिया खत्म हो जाते हैं या मर जाते है।
  2. आधा-आधा चम्मच अजवायन दाने, धनिया के दाने और सौंफ लेकर 2 कप पानी में डालकर 10 मिनिट तक धीमी आंच में खौलाए और इसे छानकर रोजाना सुबह, दोपहर और शाम को चाय की तरह पिया जाए तो चेहरे के मुहांसों से बहुत जल्द छुटकारा मिलता है।

August 25, 2015 at 11:09 am

  • लौकी का जूस पेट की अंदरूनी सफाई करता है जिससे चेहरे पर धूप, धूल, और प्रदूषण से होने वाले कील-मुहांसों से छुटकारा मिलता है। साथ ही त्वचा खूबसूरत और कोमल बनी रहती है।
  • गुलाब की पत्तियों को ग्लिसरीन डालकर पीस लें। इस मिश्रण को होंठों पर लगाएं। इससे होंठ गुलाबी और चिकने हो जाते हैं।
  • गुलकंद में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं। त्वचा के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण हैं, जो त्वचा की समस्याएं मिटाते हैं।
  • कई सारे न्यूट्रिएंट्स जैसे जिंक, विटामिन ई और फॉस्फोरस दही को एक नेचुरल स्किन केयर प्रोडक्ट बनाते हैं। इसलिए दही को कई तरह के हेयर पैक्स और फेस मास्क में भी इस्तेमाल किया जाता है। दही में थोड़ा सा बेसन और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से कुछ ही दिनों से सुंदर और दमकती त्वचा पाई जा सकती है।

August 25, 2015 at 11:11 am

  • दही को चेहरे पर लगाकर कील-मुहांसों की समस्या को दूर किया जा सकता है। साथ ही इसका फेस पैक रिंकल्स की समस्या को भी दूर करता है। उम्र के साथ त्वचा में होने वाले कई प्रकार के बदलावों में भी दही बहुत ही फायदेमंद है। इसे खाकर या इसे चेहरे पर लगाकर कई प्रकार की प्रॉब्लम्स को कम किया जा सकता है।
  • अरबी की पत्तियों की डंठल को तोड़कर जलाया जाए और इसकी राख को नारियल के तेल के साथ मिलाकर घाव और फुन्सियों पर लगाया जाए, तो काफी फायदा मिलता है।
  • दो छोटे चम्मच बेसन में आधा छोटा चम्मच हल्दी मिलाएं। इस मिश्रण में दस बूंद गुलाब जल व दस बूंद नींबू मिलाकर फेंटे। उसके बाद थोड़ा कच्चा दूध मिलाकर पतला लेप बना लें। इस लेप को नहाने से पहले चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे बाद चेहरे को धो लें। चेहरा चमकने लगेगा
  • आंखों के नीचे काले घेरे हों तो रोजाना आंखों के आसपास कच्चे आलू के टुकड़े से हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ ही दिनों में काले घेरे दूर हो जाएंंगे।

August 25, 2015 at 11:13 am

  1. एक चम्मच शहद लेकर उसे चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं। 15-20 मिनट लगा रहने दें, फिर चेहरा धो लें। तैलीय त्वचा हो तो शहद में चार-पांच बूंद नींबू का रस डालकर लगाएं।
  2. जौ का आटा, हल्दी और सरसों का तेल पानी में मिलाकर उबटन बना लें। रोजाना शरीर पर मालिश कर गर्म पानी से नहाएं। दूध में केसर मिलाकर पिएं।
  3. अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। अखरोट खाने से और इसके तेल से मसाज करने पर चेहरे की कांति बढ़ती है।
  4. संतरे का जूस पिएं। संतरे के छिलकों को सुखाकर पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाएं। यह काफी कारगर नुस्खा है।

August 25, 2015 at 11:15 am

  1.  मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर लगाने से रंगत निखरने लगती है।
  2.  दो चम्मच खीरे का रस, आधा चम्मच नींबू का रस और चुटकी भर हल्दी मिलाकर लगाएं
  3. चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी, दो चम्मच शहद, दो चम्मच दही और एक नींबू का रस साथ मिलाकर त्वचा पर लगाएं। आधे घंटे बाद चेहरा धो लें।
  4. रोज सुबह खाली पेट एक गिलास गाजर का जूस पीने से रंगत निखरने लगती है।.
  5. नीम त्वचा की रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाता है। इसके उपयोग से पिंपल्स दूर हो जाते हैं। चार-पांच नीम की पत्तियों को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर थोड़ा पानी डालें और पीस लें। यह लेप चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें।