Author Posts

June 18, 2015 at 8:40 am

  1. दांतों को चमकाने के लिए- 3 सुपारी भून लें। फिर भूनी हुई सुपारियों को पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर में नींबू रस की करीब 5 बूंदें डाल लीजिए और करीब 1 ग्राम काला नमक भी मिला लें। रोज दिन में दो बार इस मिश्रण से अपने दांतों की सफाई करें, एक सप्ताह में दांत चमकने लगेंगे।
  2. दांतों को सड़न से बचाए- सुपारी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके कारण इसका इस्तेमाल दांतों की सड़न को रोकने के लिए मंजन के रूप में किया जाता है। दांतों में कीड़ा लगने पर सुपारी को जलाकर उसका मंजन बना लें। इससे रोजाना मंजन करें, फायदा होगा।
  • This topic was modified 2 years ago by Profile photo of PVS PVS.
  • This topic was modified 2 years ago by Profile photo of PVS PVS.

June 18, 2015 at 8:49 am

  1. पायरिया की शिकायत हो तो पान के एक पत्ते में मूंगफ़ली के दाने के बराबर कपूर का टुकड़ा डालकर चबाएं और पीक को थूकते जाएं। ये ध्यान रखना जरूरी है कि पान की पीक निगली न जाए। इससे काफ़ी फ़ायदा होता है।
  2. पालक के जूस से कुल्ला करने की सलाह देते  हैं। इनके अनुसार, ऐसा करने से दांतों की समस्याओं, मुंह की बदबू जैसे विकार दूर हो जाते हैं।

June 18, 2015 at 8:51 am

  1. गुलाब के फूल की पंखुड़ियां खाने से मसूड़े और दांत मजबूत होते हैं। मुंह की बदबू दूर होती है और पायरिया रोग से भी निजात मिल जाती है।
  2. भोजन के बाद पान में गुलकंद डलवाकर खाना चाहिए। इससे सांस की दुर्गंध दूर हो जाती है और खाना भी हजम हो जाता है।
  3. लगभग सारे ही डेयरी प्रोडक्ट्स हड्डियों को मजबूत बनाते हैं, जिसमें दही भी शामिल है। इसमें फॉस्फोरस और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है जो हड्डियों के साथ-साथ दांतो को भी मजूबत बनाती है।

June 18, 2015 at 8:53 am

  1. बच्चों को गाजर का रस पिलाने से उनके दांत आसानी से निकलते हैं और दूध भी ठीक से पच जाता है।
  2. नमक दांतों के दाग को हल्का करता है। इसके साथ ही यह दांतों को चमकदार भी बनाता है। नमक में फ्लोराइड होता है, जो दांतों और मसूड़ों के लिए अच्छा माना जाता है। एक चम्मच नमक में दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बना लें। इससे ब्रश करें। दांत चमकने लगेंगे।
  3. दांत दर्द, गले में दर्द, मसूड़ों की बीमारी आदि अमरूद की पत्तियों के रस से दूर हो जाती है। अमरूद की पत्तियों को पीस कर पेस्ट बना कर उसे मसूड़ों या दांत पर लगा सकते हैं।

June 24, 2015 at 9:56 am

जिन लोगों को मुंह में बार-बार छाले होने की शिकायत हो, उन्हें कटहल की कच्ची पत्तियों को चबाकर थूकना चाहिए। , यह छालों को ठीक कर देता है।

July 10, 2015 at 9:18 am

  1. बच्चों में दांत आने के वक्त मसूडे पर सूजन आ जाती है और उन्हें दर्द भी काफी होता है, ऐसी हालत में मसूडों पर शहद लगाने से आराम मिलता है।
  2. पानी में नमक की मात्रा मिलाएं। इस पानी से गारगल करें। दिन में 2-3 बार ऐसा करने से सूजन की समस्या से राहत मिलती है।यही प्रोसेस गुनगुने पानी से भी किया जा सकता है।
  3. गिलास में गुनगुना पानी लें।पानी में नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।अब इस पानी से गारगिल करें। चाहें तो इसे धीरे-धीरे पी भी सकते हैं।दिन में 1-2 बार इस पानी से गारगिल करने से काफी राहत मिलती है।

July 10, 2015 at 9:38 am

  • लौंग के तेल को अच्छे में मिक्स कर लें।कॉटन की सहायता से इसे मसूड़ों पर अच्छी तरह से लगाएं।लौंग का तेल दांतो के दर्द और सूजन को कम करने में सबसे ज्यादा असरदार माना जाता है।
  • बेकिंग सोडा में हल्का-सा पानी मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें।ब्रश या हाथ की सहायता से इससे सूजन वाली जगह पर हल्का मसाज करें।दांतों का पीलापन दूर करने के लिए इस पेस्ट से ब्रश करना फायदेमंद रहेगा।
  • अदरख को मिक्सी में पीस कर उसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में 1 चम्मच नमक की मात्रा मिलाएं।इस पेस्ट में सूजे हुए मसूड़ों के आसपास हल्का-हल्का मसाज करें।दिन में 2-3 बार इसका इस्तेमाल जल्द राहत दिलाएगा।
  • अजवायन को हल्का-सा भून लें।मिक्सी में इसे पीसकर इसका पाउडर बना लें।इस पाउडर में हल्का-सा सरसों तेल मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं।अब इस पेस्ट को मसूड़ों पर अच्छी तरह से लगाएं।