Author Posts

April 11, 2015 at 9:51 am

 मेथी के बीज आर्थराइटिस और साइटिका के दर्द से निजात दिलाने में मदद करते हैं। करीब 1 ग्राम मेथी दाना पाउडर और सौंठ पाउडर को मिलाकर थोड़े-से गर्म पानी के साथ दिन में दो-तीन बार लेने से लाभ होता है।

April 11, 2015 at 9:55 am

आजकल कई लोगों को कम उम्र में ही गठिया और जोड़ों में दर्द की समस्या सताने लगती हैं। यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो रोज तांबे के पात्र का पानी पिएं।

April 11, 2015 at 9:55 am

गठिया की शिकायत होने पर तांबे के बर्तन में रखा हुआ जल पीने से लाभ मिलता है। तांबे के बर्तन में ऐसे गुण आ जाते हैं, जिनसे बॉडी में यूरिक एसिड कम हो जाता है और गठिया व जोड़ों में सूजन के कारण होने वाले दर्द में आराम मिलता है।

April 11, 2015 at 9:56 am

यदि गठिया से परेशान हों तो सरसों के तेल में कपूर मिलाकर मालिश करने से दर्द में राहत मिलती है। यदि कमर दर्द हो तो सरसों के तेल में थोड़ी हींग, अजवाइन और लहसुन मिलाकर गर्म कर लें और उसे कमर पर लगाएं, पिंडलियों का दर्द हो तो सरसों के तेल को गुनगुना करके मालिश करना चाहिए। सरसों का तेल दिल को चुस्त-दुरुस्त रखता है।

April 11, 2015 at 9:56 am

सरसों के तेल को शरीर के लिए बहुत उपयोगी व रामबाण माना जाता हैं। इसके सही उपयोग से आपको दवाई की भी जरूरत नहीं होगी, क्योंकि सरसों के तेल में दर्दनाशक गुण हैं- जैसे कान का दर्द सताए तो दो बूंद गुनगुना सरसों का तेल कान में टपकाएं, चाहे तो इसमें दो चार कलियां लहसुन की भी मिला सकते हैं

April 11, 2015 at 9:57 am

तुलसी हर तरह के सिरदर्द जैसे एलर्जी, ठंड या माइग्रेन से होने वाले दर्द में आराम देती है। तुलसी में दर्द और सर्दी-खांसी से राहत जैसे कई गुण होते हैं। अगर आप सिरदर्द से पीड़ित हैं तो कसी हुई तुलसी की पत्तियों या तुलसी के सत्व को पानी में डालकर उबालें। अब इसे थोड़ा गुनगुना होने दें। इसके बाद इस पानी में तौलिए को डुबोकर निचोड़ें और सिर पर लगाएं। इससे आपको राहत मिलेगी।

April 11, 2015 at 9:58 am

 प्रायः प्याज सफेद और लाल रंग के होते हैं। सफेद प्याज हृदय के लिए गुणकारी होता है, जबकि लाल प्याज बलदायक होता है। गर्मियों में माथे में दर्द होने पर प्याज के सफेद कंद को तोड़कर सूंघने और चंदन में कपूर घिसकर ललाट पर लगाने से अतिशीघ्र आराम मिलता है।

April 11, 2015 at 9:58 am

प्याज के रस को सरसों के तेल में मिलाकर जोड़ो पर मालिश करने से आमवात और जोड़ दर्द में आराम मिलता है। माना जाता है कि इस नुस्खे को दो महीनों तक लगातार आजमाया जाए, तो बहुत फायदा होता है।

April 11, 2015 at 9:59 am

उंगली की सूजन व दर्द जिसे अंगुलबेल भी कहते हैं, कम करने के लिए पान के पत्तों को गर्म करके उंगली पर लपेटने से लाभ मिलता है। आदिवासियों के अनुसार, मुंह में छाले हो जाने पर पान की पत्ते को सुखाकर चबाएं तो फ़ायदा होता है।

April 11, 2015 at 10:00 am

मोच लगने पर पान के पत्ते पर सरसों का तेल लगाकर हल्का गर्म करके बांधते हैं। पान के पत्ते (लगभग 4) और प्याज (15 ग्राम) लेकर साथ में कुचल लिया जाए और इस लेप को शरीर के घावों और इन्फ़ेक्शन वाले हिस्सों पर लेपित किया जाए, तो काफी कारगर होता है।

May 5, 2015 at 9:20 am

थोड़ा सा मस्टर्ड ऑयल लें और हथेली पर रगड़कर अपने शरीर पर लगाएं। उसके बाद गुनगुने पानी से नहा लें। इससे शरीर में होने वाली ऐंठन दूर हो जाती है।

May 5, 2015 at 9:21 am

 कमर में दर्द रहता है तो खाने में अदरक का इस्तेमाल कीजिए। सरसों के तेल में बना हुआ खाना खाएं। चाय बनाते समय उसमें पांच काली मिर्च, पांच लौंग और एक ग्राम सूखे अदरक का पाउडर डालें। इस चाय को पीने से कमर दर्द मेंं तुरंत राहत मिलती है।

May 5, 2015 at 9:21 am

रोजाना सुबह एक से दो लहसुन की कलियां पानी से निगल लेने पर जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

May 5, 2015 at 9:23 am

सुबह खाली पेट रोजाना एक सेब खाने से सिरदर्द की समस्या से छुटकारा मिलता है।

May 5, 2015 at 9:24 am

कीड़ा लगे दांत में थोड़ा-सा हींग भर देने से दांत व दाढ़ का दर्द दूर हो जाता है।