Author Posts

February 16, 2015 at 8:49 am

हल्दी: यह गर्म होती है, यह शरीर को इंफेक्शन्स से लड़ने की ताकत देती है, दर्द कम करने और घाव को भरने में भी सहायक होती है।

May 2, 2015 at 7:25 am

आड़ू के सेवन से शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। इस फल का रस कई तरह के सूक्ष्म जीवों के संक्रमण से बचाव करता है। इसके फलों के सेवन से कब्जियत और अपच की समस्या का निदान हो जाता है।

May 2, 2015 at 7:27 am

 सुपारी में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो विषैले पदार्थों और फ्री रैडिकल्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इससे हमारा शरीर रोगों से बचा रहता है।

May 2, 2015 at 7:28 am

सरसों का तेल हमारे बॉडी के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे खाने से शरीर मजबूत होता है और इम्यूनिटी को स्ट्रांग करता है। सरसों का तेल बड़ों के साथ-साथ छोटे बच्चों के लिए काफी फायदेमंद होता है। बच्चों की मालिश करने से बच्चे का वजन,लंबाई और शरीर मजबूत बनता है।

May 2, 2015 at 7:29 am

अमरूद के गूदे और बीज में फाइबर की उचित मात्रा होती है। इसके सेवन से खाना जल्दी पच जाता है और एसिडिटी से राहत मिलती है। साथ ही, पेट भी साफ हो जाता है। अमरूद पेट के साथ-साथ शरीर के इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है, जिससे रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

May 2, 2015 at 7:29 am

एक गिलास गरम पानी में नींबू के रस के साथ एक चम्मच शहद मिलाकर पीएं। इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और सर्दी-जुकाम नहीं होंगे।

May 2, 2015 at 7:30 am

दो कप पानी में एक चम्मच जीरा डालकर उबालें। जब पानी उबल जाए, तो उसमें पिसी हुई अदरक और तुलसी डालकर फिर से उबालें, ताकि इस पानी में इन्फेक्शन्स से लड़ने की ताकत आ जाए। इस पानी को छाने और फिर इसे धीरे-धीरे पिएं।

May 2, 2015 at 8:13 am

दही में ऐसे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी पावर को बढ़ाकर उन्हें कई प्रकार के रोगों और इन्फेक्शंस से दूर रखते हैं। दही के सेवन से महिलाओं में होने वाले वजाइनल यीस्ट इन्फेक्शन भी दूर रहता है।

June 18, 2015 at 9:02 am

 

 पत्ता गोभी में विटामिन C भरपूर मात्रा में होता है। इसीलिए यह इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाता है।